December 30,

मेरी दादी, एस्टे लॉडर, एक अद्भुत महिला थीं, जिन्होंने मेरे जीवन के कई पहलुओं में प्रभावशाली भूमिका निभाई। ऐसे समय में जब उनकी पीढ़ी की अधिकांश महिलाएं घर से बाहर भी काम नहीं करती थीं, एस्टे एक वैश्विक सौंदर्य कंपनी का निर्माण करने वाली एक उद्यमी थीं और व्यक्तिगत रूप से अपने उत्पादों को अधिक से अधिक महिलाओं को पेश कर रही थीं।

महिला इतिहास माह एस्टे की उपलब्धियों को प्रतिबिंबित करने का सही समय है। एक पत्नी, माँ और उद्यमी के रूप में, मैं एस्टे की प्रेरणा के लिए सदा आभारी हूँ।

बड़े होते हुए, मैं मेरी दादी के बहुत करीब हो गई थी, वो हमेशा ज़ोर देती थी कि मैं उन्हें दादी ना बुलाकर एस्टे बुलाऊं I जब मैं बारह -तेरह साल की थी तब पहली बार मैंने एस्टे को, लंदन में एस्टे लॉडर काउंटर पर काम करते देखा I मैंने प्रत्यक्ष रूप से देखा किस तरह सौंदर्य सलाहकार प्रबंधक और ग्राहक, उनकी प्रशंशा एवं इज्जत करते थे I वो अपने सौंदर्य उत्पादन के बारे में बताती और उन्हें इस्तेमाल करने का तरीका भी दिखाती I मेकअप आर्टिस्ट बनकर अपने ग्राहकों पर अपने नये मेकअप संग्रहण से श्रृंगार करतीं I मैंने उन्हें देखकर उनसे बहुत कुछ सीखा, खासकर अपने ग्राहकों से अच्छे सम्बन्ध बनाने का महत्व I

आजकल, मैं एसे स्टोर और काउंटर पर रुकने का प्रयास करती हूं, जहां एरिन सौंदर्य उत्पाद बेचे जाते है, ताकि मैं टीम और ग्राहकों के साथ बात कर सकूं। और मुझे एक फायदा है कि सोशल मीडिया के माध्यम से मैं महिलाओं के साथ जुड़कर सुगंध और अन्य चीजों के लिए अपने प्यार को साझा करने में सक्षम हूं, जो मेरी दादी के पास नही था। इंस्टाग्राम मेरा पसंदीदा मंच है। आप मुझे @Aerin पर फॉलो कर सकते हैं।

अगर एस्टे आज जीवित होती, तो वह सभी इंस्टाग्राम और पिंटरेस्ट जैसे चैनलों पर होती। आखिरकार, वह वास्तव में महिलाओं की शक्ति को 'इन्फ्लुएंसर' के रूप में समझती हैं। उनका प्रसिद्ध आदर्श वाक्य 'टेलीफोन, टेलीग्राफ, टेल-ए-वूमन' रोमांच और खोजों को साझा करने के बारे में है। मैं सिर्फ प्रभावशाली घटनाओं में उसकी कल्पना कर सकती हूं, उत्पादों का प्रदर्शन करते हुए और सर्वश्रेष्ठ सेल्फी लेते हुए|

जब महिलाएं मुझसे व्यवसाय में सफलता की कुंजी के बारे में पूछती हैं, तो मैं अक्सर कहती हूं: केंद्रित रहो-अपने विचार विकसित करो और इसके साथ रहो। अगला, अपने ब्रांड के लिए सही हो। यदि आप नवीन शैली के अनुसरण कर रहे हो , और अगर यह आपकी मूल कहानी से नहीं जुड़ता हो, आप अपने ब्रांड से भटके नहीं। उदाहरण के लिए, जब ब्लैक पैकेजिंग फैशन बन गई, तो यह हमारे स्त्री और पुष्प-प्रेरित उत्पादों के लिए सही नहीं था।

अंत में, एक महान संरक्षक खोजना बहुत महत्वपूर्ण है। जब मैंने विश्वविद्यालय के बाद कंपनी में काम करना शुरू किया, तो मेरे पहले मेंटोर जेन हर्टज़मार्क हडिसथे। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है, और अभी भी कर रही हूँ, जैसा कि हमारे करियर और जीवन दोनों का विकास जारी है।

मैं शक्तिशाली, समझदार और उदार महिलाओं की आभारी हूं जिन्होंने मुझे अपने रास्ते पर निर्देशित किया। मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है कि मैं इसे आगे करके उनका सम्मान करूँ। ”

स्टोरी और चित्र कर्ट्सी ऑफ़ elcompanies.com.

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